बाल संस्कार

 हिंदू होने का गौरव-2

*श्रुतम्-254*

 *हिंदू होने का गौरव-2*

  1. *नौ-परिवहन का सूत्रपात* 6000 वर्ष पूर्व सिंधु नदी में हुआ । अंग्रेजी शब्द नेविगेशन(NAVIGATION) *नौ- परिवहन* की उत्पत्ति संस्कृत शब्द *’नवगति’* से हुई। इसी प्रकार अंग्रेजी शब्द NAVY-नेवी (नौ सेना) भी संस्कृत के नव से ही विकसित हुआ।

 

  1. *भास्कराचार्य* ने खगोल शास्त्री स्मार्त से सैकड़ों वर्ष पूर्व *पृथ्वी द्वारा सूर्य प्रदक्षिणा* की अवधि नापी थी। पांचवी शताब्दी में यह अवधि *365.258756484 दिन* निर्धारित की गई।

 

  1. *पाई* का मूल्य सबसे पहले *बोधायन* ने आंका। उसी ने उसका सिद्धांत परिभाषित किया जो *पाइथागोरियन सिद्धान्त* के नाम से जाना जाता है। बोधायन ने यह कार्य यूरोपीय गणितज्ञों से बहुत पहले ईसा पूर्व छठी शताब्दी में किया था।

 

  1. बीजगणित, त्रिकोणमिति एवं कैलकुलस भारत की ही विश्व को देन है। श्रीधराचार्य ने 11वीं शताब्दी में *वर्ग समीकरण (Quadratic Equation)* की व्याख्या की। ग्रीक और रोमनों द्वारा उपयोग में लाए जाने वाला अधिकतम अंक 106 था। जबकि ईसा पूर्व 5000 वर्ष पहले वैदिक काल में हिंदू (10⁵³) जैसे बड़े तक विशेष नामों के साथ प्रयोग में लाते थे। आज भी विशिष्ट नाम से उपयोग किया जाने वाला अधिकतम अंक *टेरा (10¹²)* है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *