बाल संस्कार

योग दिवस 2020

आदरणीय महानुभाव,  सादर वंदे! दिनांक 21 जून 2020 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में देश विदेश में योग के भव्य कार्यक्रमों का आयोजन होगा।
 विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान से संबद्ध चित्तौड़गढ़ एवं प्रतापगढ़ जिले के सभी विद्यालय भी भैया- बहनों, अभिभावकों ,आचार्यों , प्रबंध समिति के कार्यकर्ताओं, एवं समाज के प्रबुद्ध जनों के साथ सशक्त एवं सक्रिय उपस्थिति दर्ज कराएंगे। कल ठीक 7:00 बजे योग दिवस के अपने कार्यक्रम प्रारंभ होंगे। हमें कौन-कौन से आसन -प्राणायाम करना है इसका पूरा प्रोटोकोल आपको वीडियो के माध्यम से एवं हार्ड कॉपी भी निवेदन कर रहे हैं विगत अनेक वर्षों से राजकीय समारोह में एवं अनेक स्थानों  पर पतंजलि संस्थान के जिला प्रमुख आदरणीय सुरेश जी शर्मा योग के कार्यक्रम प्रस्तुत कर रहे हैं। उन्हीं का यह वीडियो आपकी और प्रेषित है।
 आप सब से प्रार्थना है कि इस गरिमामय एवं विशाल महायज्ञ का हम भी एक हिस्सा बने। हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी का भी आह्वान है कि शांति और सामंजस्य के लिए हमें योग करना ही चाहिए। इस ध्येयवाक्य को भारत सरकार ने अपने योग के मोनो में भी सम्मिलित किया है।
इस समारोह से संबंधित कुछ सूचनाएं इस प्रकार है:-
 (1)योग का यह समारोह समाज का कार्यक्रम है अतः इसमें समाज के सभी बंधु भगिनी भाग ले सकते हैं। किसी भी विद्यालय के भैया बहिन एवं आचार्य भी भाग ले सकते हैं।अपने विद्यालय के सभी भैया बहनों एवं आचार्य दीदियों को इस में भाग लेना है।(2) योग के इस समारोह के साथ हमने कुछ  प्रतिस्पर्धाएं भी आमंत्रित की है।(3) आप योग का 2 से 3 मिनट का वीडियो बनाकर के भेजेंगे। वीडियो की शुरुआत इस प्रकार करना है।
 = 21 जून 2020 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। यह बोलते हुए एक बार ब्रह्मनाद  करना।( ब्रह्मनाद- गहरी श्वास भरकर ओम का उच्चारण करते हुए गहरी  श्वास बाहर छोड़ना।
= वृक्षासन और भुजंगासन 2 आसन करना।
= कपालभाति और अनुलोम विलोम दो प्राणायाम करना।
इनका वीडियो बनाकर 21 जून प्रातः काल 11:00 बजे तक अपने कक्षा आचार्य को भेजना है। कक्षाचार्य  उनमें से तीन वीडियो का चयन करके प्रधानाचार्य जी को भेजेंगे। प्रधानाचार्य जी के माध्यम से चयनित वीडियो जिले में आएंगे। वीडियो दो प्रकार से भेज सकते हैं(1) परिवार का सामूहिक(2) भैया बहनों का व्यक्तिगत वीडियो(3) आचार्य -दीदियों एवं पूर्व छात्र छात्राओं का व्यक्तिगत वीडियो।(4) अन्य सभी श्रेणी के कार्यकर्ताओं का वीडियो।
चयनित वीडियो अखिल भारतीय स्तर पर ई पाठशाला भोपाल को भेजे जाएंगे। वहां से इन्हें प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। इन सभी वीडियो को यूट्यूब चैनल पर भी प्रसारण किया जाएगा।भैया बहनों एवं आचार्य दीदियों के चयनित वीडियो को मेडल भी प्रदान किए जाएंगे। वीडियो बनाने वाले सभी भैया बहनों का चाहे वह किसी भी विद्यालय के हो उनका जिले के प्रशासनिक अधिकारी अथवा संगठन के कोई वरिष्ठ पदाधिकारी के साथ में ऑनलाइन संवाद का मोटिवेशनल कार्यक्रम होगा।

आपको थोड़ी देर बाद एक मैसेज और प्राप्त होगा जिसे भैया बहनों, अभिभावकों, पूर्व छात्र छात्राओं एवं अन्य जहां भी आप पहुंचाना  चाहते हैं, वहां आवश्यक रूप से पहुंचाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *